सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शेफालीवर्मा का जीवन परिचय | Cricketer Shafali verma biography in hindi

शेफालीवर्मा का जीवन परिचय (Cricketer Shafali verma biography in hindi) (cricket debut, career, records, family, net worth, age, style, Women premiere league, WPL 2023, WPL Team, Delhi capital Shafali verma IPL) भारत में क्रिकेट के प्रति लोगों का जो दीवानापन है उससे कोई अनजान नहीं है। भारत मे क्रिकेट को एक त्यौहार की तरह देखा जाता है, और जब बात आईपीएल(IPL) की हो तो क्रिकेट के दीवानों में उत्साह दोगुना हो जाता है।  आज हम आईपीएल की नहीं बल्कि वीमेन प्रीमीयर लीग (WPL) की बात करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत इसी वर्ष 2023 से हुई है। IPL की तरह ही अब लोगों में WPL के प्रति भी उत्साह बढ़ रहा है। तो चलिए आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक उभरती सितारा शेफाली वर्मा वर्मा का जीवन परिचय(Shafali verma biography in hindi) पर विस्तार से चर्चा करते हैंं, जिन्होंंने अपनी आकर्षक बल्लेबाजी के चलते सभी क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर दिया है। दिल्ली कैपिटल(DC) की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर बंगलुरू ( RCB) के खिलाफ खेले गए अपने पहले ही मैच में शानदर 84 रन बना कर सभी क्रिकेट प्रेमियों में आकर्षण

शेफालीवर्मा का जीवन परिचय | Cricketer Shafali verma biography in hindi


शेफालीवर्मा का जीवन परिचय (Cricketer Shafali verma biography in hindi) (cricket debut, career, records, family, net worth, age, style, Women premiere league, WPL 2023, WPL Team, Delhi capital Shafali verma IPL)

भारत में क्रिकेट के प्रति लोगों का जो दीवानापन है उससे कोई अनजान नहीं है। भारत मे क्रिकेट को एक त्यौहार की तरह देखा जाता है, और जब बात आईपीएल(IPL) की हो तो क्रिकेट के दीवानों में उत्साह दोगुना हो जाता है। 

आज हम आईपीएल की नहीं बल्कि वीमेन प्रीमीयर लीग (WPL) की बात करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत इसी वर्ष 2023 से हुई है। IPL की तरह ही अब लोगों में WPL के प्रति भी उत्साह बढ़ रहा है। तो चलिए आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक उभरती सितारा शेफाली वर्मा वर्मा का जीवन परिचय(Shafali verma biography in hindi) पर विस्तार से चर्चा करते हैंं, जिन्होंंने अपनी आकर्षक बल्लेबाजी के चलते सभी क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर दिया है। दिल्ली कैपिटल(DC) की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर बंगलुरू (RCB) के खिलाफ खेले गए अपने पहले ही मैच में शानदर 84 रन बना कर सभी क्रिकेट प्रेमियों में आकर्षण का केंद्र बन गयीं हैं।  कल  गुजरात (GG) के खिलाफ खेले गए मैच में फिर शेफाली वर्मा ने उसी विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की। जहां उन्होंने केवल 28 गेंदों  का सामना करते हुए शानदार 76 रन बना दिए। शेफाली वर्मा ने मात्र 19 गेंदों का सामना करते हुए अपनी फिफ्टी बना दी। इस शानदार पारी के चलते दिल्ली कैपिटल (DC) 106 रनों का पीछा करते हुए केवल 7.1 ओवर में मैच अपने नाम कर लिया।



शेफालीवर्मा का जीवन परिचय | Cricketer Shafali verma biography in hindi
credit- deepawali

शेफाली वर्मा का जीवन परिचय (Shafali verma biography in hindi)

  • पूरा नाम (Full Name)- शेफाली वर्मा(Shafali verma)
  • निक नाम (Nick Name)- शेफाली वर्मा (Shafali verma)
  • जन्म (Birth)- 28 जनवरी 2004(28th jan 2004)
  • आयु (Age)- 19वर्ष (Nineteen)
  • पिता का नाम (Father’s name)- संजीव वर्मा(Sanjeev verma)
  • जन्म स्थान (Birth Place)- रोहतक, हरयाणा(HR)
  • पेशा (Profession)- भारतीय क्रिकेटर( Indian cricketer)
  • शैली (Genre)- क्रिकेट खेलना(Cricket)
  • गृहनगर (Hometown)- रोहतक(Rohtak, HR)
  • राष्ट्रीयता (Nationality)- भारतीय
  • जाति (Caste)- हिन्दू(Hindu)
  • पसंद (Hobbies)- क्रिकेट खेलना(Cricket)
  • वैवाहिक स्थिति (Marital Status)-.अविवाहित(Unmarried)
  • बालों का रंग (Hair Color)- काला(Black)
  • आँखों का रंग (Eye Color)- काला(Black)

शेफाली वर्मा ने क्रिकेट में अपने तूफानी बल्लेबाजी और शानदार प्रदर्शन के चलते न केवल अपना और अपने परिवार का बल्कि अपने राज्य हरियाणा और देश का नाम भी रोशन किया है। शेफाली वर्मा दाहिने हाथ की बल्लेबाज हैं और मौका मिलने पर दाहिने हाथ से ही ऑफ स्पिन का गेंदबाजी करके अपनी टीम की जीत में अमूल्य योगदान देती है। उन्होंने अपने प्रदर्शन के द्वारा खुद को साबित किया है की सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी क्रिकेट और अन्य किसी भी प्रकार के खेलों को खेलने में सक्षम हैं।

शेफाली वर्मा का जन्म और परिवार (Shaali verma birthday, family member)

आज भारतीय क्रिकेट में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से अपनी छाप छोड़ने वाली शेफाली वर्मा का जन्म 28 जनवरी 2004 में रोहतक जिला, हरियाणा में हुआ।
उनके पिता का नाम संजीव वर्मा और माता का नाम प्रवीण बाला है। शेफाली के पिता की रोहतक में ही एक दुकान है। माता-पिता के अलावा शेफाली का एक भाई राहुल वर्मा और चोटी बहन नैंसी वर्मा है।

शेफाली वर्मा का प्रारंभिक जीवन (Shaali verma early life)

शेफाली वर्मा के पिता को क्रिकेट में हमेशा से ही रुचि रही है और वो शुरुआत से ही क्रिकेटखेल करते थे लेकिन कुछ परिस्थितियोंके चलते वो क्रिकेट में अपना करियर नहीं बना पाए, फिर उन्होंने अपनी बेटी में क्रिकेट के प्रति लगाव देखा तो उन्होंने शेफाली को खुद से ही ट्रेंनिंग देना शुरू कर दिया।
शेफाली के क्रिकेट के प्रति लगाव के पीछे एक रोमांचक कहानी है, जब शेफाली 9 वर्ष की थी तो वह अपने पिता के साथ रोहतक के एक स्टेडियम में रणजी मैच देखने गयी थी,  और यह मैच सचिन तेंदुलकर का अंतिम रणजी मैच था।इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने शानदार प्रदर्शन किया था। बस सचिन की पारी से प्रेरित होकर क्रिकेट के प्रति शेफाली वर्मा की रुचि बढ़ने लगी। इसी के चलते शेफाली ने क्रिकेट खेलने का फैसला किया और वो तभी से सचिन को अपना आदर्श मानती हैं।

शेफाली वर्मा के पिता ने उनके बाल इसलिए कटवाए ताकि उनको बचपन से बाकी लड़कों के साथ खेलने का मौका मिल पाए, शेफाली ने बचपन से ही लड़का बनकर क्रिकेट खेला।  एक बार शेफाली को अपने भाई राहुल वर्मा की जगह क्रिकेट क्लब में खेलने का मौका मिला और अपने पहले ही मैच में उन्हें मैन ऑफ थे मैच मिला। और टूर्नामेंट के अंत में शेफाली वर्मा ने मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम किया।

शेफाली वर्मा स्टाइल (Shafali verma style)

शेफाली वर्मा को बचपन से ही छोटे बालों में देखा गया है, बाल छोटे करने के पीछे का कारण है हमारे समाज का लड़कियों के लगती भेदभाव करना। उन्हें शुरुआत में बहुत भेदभाव झेलना पड़ा लेकिन बाद में जब भारत में महिला क्रिकेट अकादमी की बनाई गयी तो शेफाली के पिता ने उनका दाखिला अकादमी में करा दिया। फ़ी भी उन्हें बहुत सारी आलोचनात्मक टिप्पणियोंका सामना करना पड़ा पर फिर भी उन्होंने आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए शेफाली की ट्रेनिंग पर पूरा फोकस किया और इसी प्रयास के चलते आज शेफाली को पूरा देश जान पा रहा है।

शेफाली वर्मा करियर (Shafali verma career)

  • शेफाली वर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 9 वर्ष की उम्र में ही कर दी थी, वह घरेलू क्रिकेटमें अपने राज्य हरियाणाके लिए खेल करती थी।
  • इसके बाद शेफाली को वीमेन मिनी आईपीएल (IPL) में खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने मिताली राज की कप्तानी में वेलोसिटी टीम में जगह मिली।
  • वीमेन मिनी आईपीएल (IPL) में मिले इस स्वर्णिम अवसर का फायदा उठाते हुए शेफाली ने शानदार प्रदर्शन किया और टीम वेलोसिटी को फाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  • फाइनल में मिताली राज और हरमनप्रीत कौर आमने सामने थी जिसमें शेफाली, मिताली के नेतृत्व में खेल रही थी हालांकि फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीतकौर की सुपरनोवा टीम ने वेलोसिटी को हरा दिया।
  • लेकिन हार के बावजूद भी टीम चयनकर्ताओं की नजर शेफाली वर्मा पर पड़ी ओर उन्हें जल्द ही भारतीय राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिल गया।
  • शेफाली वर्मा ने 2019 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक T20 मैच से की।
  • वर्ष 2019 में शेफाली वर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में अर्धशतक लगाकर क्रिकेट जगत में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का कीर्तिमान आने नाम किया और वेस्टइंडीज के साथ पांच मैचों की इस t20 सीरीज में 158 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम किया।
  • अगले वर्ष जनवरी 2020 में शेफाली वर्मा का चयन ऑस्ट्रेलिया में  खेली जाने वाले महिला T20 वर्ल्ड कप के लिए हो गया।
  • T20 महिला वर्ल्ड कप 2020 में काफी विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए इस विश्वकपमें तीसरी सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर बनी।

शेफाली वर्मा ऑस्ट्रेलियाई बिग बैश लीग( Shafali verma big bash league)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अतिरिक्त शेफाली वर्मा ऑस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग में भी खेलती हैं। शेफाली सिडनी सिक्सर टीम में शामिल हैं और हैं भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा है।

शेफाली वर्मा अंडर-19 वर्ल्डकप(Shafali verma under-19 world cup)

शेफाली वर्मा के नेतृत्व में भारत ने इंग्लैंड को करारी मात देकर अंडर-19 t20 वर्ल्डकपअपने नाम किया था। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को मात्र 68 रन के काम स्कोर पर ढेर कर दिया था और इस छोटे से स्कोर का पिच करते हुए भारतीय टीम ने मात्र 3 विकट खोकर वर्ल्डकपअपने। नाम कर लिया था। इसी जीत के साथ पहली बार भारतीय महिला टीम ने आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम की थी।

शेफाली वर्मा वीमेन प्रीमियर लीग(Shafali verma Women premiere league 2023)

  • शेफाली वर्मा ने अपनी छोटी सी उर्म में ही बहुत सारे रिकार्ड्स अपने नाम किये हैं, 2023 में पहली बार वीमेन प्रीमियर लीग (WPL) का आयोजन किया जा रहा है, जिसे लोगों को आईपीएल के जैसे ही प्यार मिल रहा है। शेफाली वर्मा ने WPL के अपने पहले ही मैच में 44 गेंदों का सामना करते हुए 84 रनों की शानदार पारी खेली है जिसकी सब जगह चर्चा हो रही है।

  • बता दें शेफाली वर्मा WPL में दिल्ली कैपिटल की ओर से खेल रही हैं और उनका पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ हुआ जिसमें दिल्ली कैपिटल के सलामी बल्लेबाज के तौर पर शेफाली वर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 223 के विशाल लक्ष्य तक पहुंचाया। जिसके जवाब में विपक्षी टीम कुछ खास कर नही पाई और दिल्ली कैपिटल आसानी से मैच को अपने नाम करने में कामयाब रही।

  •  कल 11/03/2023  गुजरात (GG) के खिलाफ खेले गए मैच में फिर शेफाली वर्मा ने उसी विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की। जहां उन्होंने केवल 28 गेंदों  का सामना करते हुए शानदार 76 रन बना दिए। शेफाली वर्मा ने मात्र 19 गेंदों का सामना करते हुए अपनी फिफ्टी बना दी। इस शानदार पारी के चलते दिल्ली कैपिटल (DC) 106 रनों का पीछा करते हुए केवल 7.1 ओवर में मैच अपने नाम कर लिया।

Q : शैफाली वर्मा कौन है ?

ANS : भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है ।

Q : शैफाली वर्मा की उम्र कितनी है ?

ANS : 19 वर्ष

Q : शैफाली वर्मा की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फिट 4 इंच

Q : शैफाली वर्मा का रिकॉर्ड क्या है ?

ANS : शैफाली वर्मा ने मात्र 15 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाया । जबकि सचिन 16 साल की उम्र में यह कारनामा किया था ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उन्मुक्त चंद की जीवनी लेटेस्ट | Unmukt chand biography in hindi, latest news, age, family, career, marrige, wife & more

दोस्तों, 2012 में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद ने बीते रविवार 21नवंबर को फिटनेस और न्यूट्रिशन कोच सिमरन खोसला(Simran Khosla) से शादी कर ली है। उन्मुक्त चंद को भारतीय क्रिकेट में अच्छी शुरुआत तो मिली लेकिन लगातार खराब प्रदर्शन और ज्यादा मौके न मिलने की वजह से वो अपना क्रिकेट करियर बहुत आगे तक नही ले जा सके ओर केवल 28 साल की उम्र में ही भारतीय क्रिकेट के सभी मंचो से सन्यास ले लिया। और अब वे अमेरिका की तरफ से खेलते हैं। औऱ साल 2022 की शुरुआत में ही 18 जनवरी को उन्होंने बिग बैश लीग(BBL) में डेब्यू कर लिया है। आज के लेख में हम उन्मुक्त चंद की जीवनी( Unmukt chand biography in hindi) पर विस्तार से चर्चा करेंगे।  Image source- google Image by- Zoom news उन्मुक्त चंद जीवनी(Unmukt chand biography in hindi) व्यक्तिगत जानकारी(Personal information) जन्म की तारीख(DOB) 28 मार्च 1993 जन्म स्थान(Birth place) दिल्ली, भारत राष्ट्रीयता(Nationality) भारतीय स्कूल/कॉलेज का नाम(School/College) दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड, और सेंट स्टीफंस कॉलेज, द

कौन है देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला | फाल्गुनी नायर जीवन परिचय | Falguni Nayar biography in hindi

फाल्गुनी नायर कौन हैं(Who is Falguni Nayar?)  फाल्गुनी नायर   ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट कंपनी नायका (Nykaa)  की हेड है। बीते बुधवार 10 नवंबर 2021 को Nykaa ने अपना आईपीओ (IPO) लॉन्च किया। जैसे ही Nykaa ने शेयर मार्केट में प्रवेश किया,  Nykaa का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़कर 1 लाख करोड़ सेे अधिक हो गया है, और (Nykaa) की सीईओ Falguni Nayar दुनियाभर में अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गई हैं।  दोस्तों आज के आर्टिकल में हम  फाल्गुनी नायर कौन हैं?(Who is Falguni nayar?), फाल्गुनी नायर शिक्षा(Falguni Nayar Education), फाल्गुनी नायर परिवार(Falguni Nayar Family), फाल्गुनी नायर पति(Falguni Nayar Husband), फाल्गुनी नायर करियर(Falguni Nayar Career), फाल्गुनी नायर नायका फाउंडर(Nykaa Founder Falguni Nayar)  के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और पड़ेंगे फाल्गुनी नायर की जीवनी (Falguni Nayar biography in hindi) विस्तार से । फाल्गुनी नायर कौन हैं? (Who is Falguni Nayar ?) दोस्तों, आइये जानते है कि फाल्गुनी नायर कौन हैं ?(who is Falguni Nayar?)  इनका जन्म 19 फरवरी 1963 के दिन मुंबई, महाराष्ट्र में एक

कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार जीवन परिचय| | Puneet Rajkumar biography in hindi, heart attack, movies, death

 Puneet Rajkumar Age, weight, wife, height, movie, award, family, etc. (Biography of puneet Rajkumar in hindi, पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय, puneet Rajkumar Biography in hindi) Puneet Rajkumar Biography in hindi(पुनीत राजकुमार जीवन परिचय) Puneet Rajkumar (Age, weight, wife, height, movie, award, family, eye colour, hair colour, Death, girlfriend, latest news )  (Biography of puneet Rajkumar in hindi. परिचय  नाम(name) लोहित( पुनीत राजकुमार) उपनाम(Nick Name? अप्पू, पॉवरस्टार पेशा(Occupation) अभिनेता, गायक  शारीरिक माप (Physical Status) ऊंचाई (height approx) सेंटीमीटर में- 175 सेमी मीटर में- 1.75 वर्ग मीटर फीट इंच में- 5′ 9″ वजन (weight approx) किलोग्राम में- 77 किग्रा पाउंड में- 170 lbs शारीरिक माप (लगभग।) छाती: 43 इंच कमर: 33 इंच बाइसेप्स: 15 इंच आंख का रंग(eye colour) भूरा बालों का रंग(hair colour) काला व्यक्तिगत जीवन(Personal Life ) जन्म की तारीख(DOB) 17 मार्च 1975 आयु (2021 के अनुसार) 46 वर्ष जन्म स्थान(Birth Place) चेन्नई, तमिलनाडु, भारत राशि चक्र मीन राशि राष्ट्रीयता(nationality) भ